Janhindi - Latest Hindi News Khabare Samachar

बिहार : आखिरी चरण में है चार केंद्रीय मंत्रियों की है परीक्षा


लोकसभा चुनाव के छह चरण का मतदान पूरा हो गया है. अब बिहार में सातवें चरण के लिए 8 सीटों पर मतदान होगा. आखरी चरण भाजपा के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. इस चरण में आठ लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव होने वाला है. उनमें से चार सीटों पर केंद्रीय मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है. पटना साहिब में रविशंकर प्रसाद, आरा में आरके सिंह, बक्सर में अश्विनी कुमार चौबे और पाटलिपुत्र में रामकृपाल यादव.

सातवें चरण में एनडीए में सर्वाधिक पांच उम्मीदवार भाजपा के हैं. रालोसपा के दो और जदयू से एक उम्मीदवार. भाजपा के पांच उम्मीदवारों में से चार केंद्रीय मंत्री हैं. पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर और सासाराम पर फिलहाल भाजपा का कब्जा है. नालंदा पर जदयू का. जहानाबाद और काराकाट में पिछली बार एनडीए के बैनर तले रालोसपा को जीत मिली थी. जदयू पिछली बार अपने बूते चुनाव मैदान में था. इस बार वह एनडीए का हिस्सा है. इस बार रालोसपा एनडीए से छिटक कर महागठबंधन में शामिल हो गई है.

पटना साहिब पटना साहिब से कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा और बीजेपी से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद आमने-सामने हैं. वर्ष 2009 और 2014 में शत्रुघ्न सिन्हा भाजपा के टिकट से पटना साहिब में जीत चुके हैं. सबसे वीआईपी सीट पटना साहिब सीट बनी हुई है.

पाटलिपुत्र – पाटलिपुत्र में लगातार दूसरी बार भाजपा के रामकृपाल यादव और राजद की मीसा भारती के बीच मुकाबला है. यह सीट पर एक बार फिर से चाचा-भतीजी के बीच साख और पगड़ी की लड़ाई होगी और इस सीट पर जीत का सेहरा भी जिसके सिर सजेगा वह प्रत्याशी अपने दल के लिए अहम चेहरा होगा. रामकृपाल यादव मोदी सरकार के मंत्री हैं. वहीं, मिसा भारती राज्यसभा की सांसद है


बक्सर – बक्सर लोकसभा सीट पर इस बार 15 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, लेकिन एनडीए और महागठबंधन में आमने-सामने की टक्कर होगी. मैदान में एनडीए से केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे और महागठबंधन से पूर्व जल संसाधन मंत्री जगदानंद सिंह हैं

आरा – बिहार का आरा लोकसभा सीट एकबार फिर से नया सांसद चुनने को तैयार है. 2014 के मोदी लहर में केंद्रीय मंत्री राज कुमार सिंह ने राजद के भगवान सिंह कुशवाहा को लगभग 1 लाख 35 हजार वोटों से हराया और पहली बार इस सीट पर कमल खिलाने में कामयाबी हासिल की. एक बार फिर भाजपा ने राज कुमार सिंह को टिकट दिया है और वो मैदान में हैं. इस बार उनका मुकाबला भाकपा-माले के राजू यादव से होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *