Janhindi - Latest Hindi News Khabare Samachar

जानिये कौन हैं डॉ वीरेंद्र कुमार खटीक, भाजपा का दलित चेहरा जो संसद के अगले कार्यवाहक स्पीकर होंगे !!

भाजपा की दूसरी पारी की शुरुआत ज़ोरदार तरीके से हुई है बिल्कुल वैसे ही जैसे उन्हें बहुमत मिला है, उसी तरह से उनके काम भी हो रहे हैं। कैबिनेट में अपने सभी बड़े पत्तों को सही जगह पर लगाने के बाद अब बारी थी लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर को तलाशने की जिसके लिए भाजपा ने एक नया नाम जोकि पिछले 23 सालों में 7 बार चुनाव जीतने के बाद भी हिंदुस्तान की राजनीति में ज़्यादा नाम नहीं बना पाए हैं।

Image result for doctor virendra kumar khatik

और वो टीकमगढ़ से बीजेपी सांसद डॉ. वीरेंद्र कुमार खटीक। बतौर कार्यवाहक स्पीकर वो नए चुने गए सांसदों को सदन की सदस्यता की शपथ दिलाएंगे। डॉक्टर वीरेंद्र कुमार खटीक दलित समुदाय से आते हैं और लो प्रोफाइल नेता के तौर पर उनकी पहचान रही। वीरेंद्र मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ से सांसद वीरेंद्र कुमार सागर जिले के रहने वाले हैं। 4 बार वह सागर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए, हैं जबकि तीन बार उन्हें टीकमगढ़ से चुनावों में सफलता मिली है।

Image result for doctor virendra kumar khatik

भाजपा की 2014 की सरकार में भी उन्हें जगह दी गयी थी जिसमें उन्होंने अल्पसंख्यक मंत्रालय और महिला एंव बाल विकास मंत्रालय राज्यमंत्री के पद पर अपनी सेवाएं दी थीं।

बता दें कि कार्यवाहक स्पीकर को लोकसभा के नियमित स्पीकर के चुनाव से पहले कामकाज को अंजाम देने के लिए नियुक्त किया जाता है। प्रोटेम स्पीकर सदन के सबसे सीनियर सदस्य को बनाया जाता है। प्रोटेम स्पीकर ही सदन में नए चुनकर आए सदस्यों को शपथ दिलाते हैं। नए स्पीकर के चुनाव के बाद प्रोटेम स्पीकर का काम समाप्त हो जाता है।

बचपन से ही आरएसएस से जुड़े डॉ. वीरेंद्र कुमार को सागर और टीकमगढ़ क्षेत्र में सादगी के लिए जाना जाता है। कई बार वह आने-जाने के लिए लिफ्ट लेते हुए भी दिखाई दिए हैं। इसके अलावा वो अपने कार्यालय तक जाने के लिए स्कूटर का भी इस्तेमाल करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *