Janhindi - Latest Hindi News Khabare Samachar

पाकिस्तान के ऊपर से मोदी विमान ले जाने के लिए भारत को लेनी पड़ी इमरान की इजाज़त !!

पाकिस्तान और भारत के रिश्तों के लिए ये साल बेहद ख़राब रहा है, पुलवामा हमले और बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच युद्ध जैसे हालात हो गए थे। इसी दौरान पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए अपना एयरपोर्ट बेस भी बंद कर दिया था, जिसे अभी कुछ समय पहले ही दोबारा खोला गया है।

Image result for balakot air strike

लेकिन हाल ही में होने वाली SCO बैठक में किर्गिस्तान जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान को पाकिस्तान के ऊपर से जाना पड़ रहा है जिसके लिए पाकिस्तान से ये अपील की गयी की वो अपनी सीमा में भारतीय विमान को उड़ने की इजाज़त दे। और अब पाकिस्तान ने सोमवार को सैद्धांतिक रूप से फैसला किया कि वह एससीओ की बैठक में शामिल होने के लिए किर्गिस्तान के शहर बिश्केक जाने की खातिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने देगा।


13-14 जून को होने वाली शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भी हिस्सा लेना है।

Image result for pakistan airspace


बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी शिविर पर भारतीय वायुसेना के हमले के बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी को अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह से बंद कर दिया था. उसके बाद से पाकिस्तान ने 11 में से सिर्फ दो रास्ते खोल रखे हैं जो दक्षिण पाकिस्तान के ऊपर से होकर गुजरते हें।

भारत के विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान से अनुरोध किया था कि वह किर्गिस्तान के बिश्केक जाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से होकर गुजरने की अनुमति दे। एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की कि इमरान खान सरकार ने बिश्केक जाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के विमान को पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से गुजरने की अनुमति देने के भारत सरकार के अनुरोध को सैद्धांतिक रूप से स्वीकार कर लिया है।

Image result for modi with imran khan

अधिकारी ने कहा, ‘‘औपचारिकताएं पूरी होने के बाद भारत सरकार को फैसले से अवगत करा दिया जाएगा। नागर विमानन प्राधिकरण को भी निर्देश दिया जाएगा कि वह एयरमेन को सूचित कर दे’’ साथ ही उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को आशा है कि भारत शांति वार्ता करने की उसकी पेशकश स्वीकार करेगा।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिखर सम्मेलन से इतर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे। वहीँ ख़बर ये भी है कि इस दौरान पीएम मोदी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात नहीं करेंगे.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *