Janhindi - Latest Hindi News Khabare Samachar

निर्मला सीतारमण का ये हलवा 5 जुलाई को पूरा देश चखने वाला है, जानिये क्या है माजरा !!

अब सोशल मीडिया पर आपने एक ताज़ा तस्वीर तो देख ही ली होगी, जिसमें भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण हलवा बनाते हुए दिख रही हैं। और उनके आस-पास कई मंत्री टकटकी लगाए उस हलवे पर नज़र गड़ाए हुए हैं। ये तस्वीर मंत्री जी के घर की नहीं बल्कि राष्ट्रपति भवन के बेहद नज़दीक नॉर्थ ब्लॉक की है और ये हलवा भी निर्मला सीतारमण ने नहीं बनाया बल्कि इसके पीछे की कहानी कुछ और ही है।

Budget 2019: हलवा सेरेमनी के साथ शुरू हुई बजट डॉक्यूमेंटस की प्रिंटिंग, कमरे में बंद हुए 100 अधिकारी


हर साल बजट पेश करने से पहले हलवा सेरेमनी की रस्म मनाई जाती है। इसके पीछे मान्यता रही है कि हर शुभ काम को करने से पहले कुछ मीठा खाना चाहिए, साथ ही भारतीय परंपरा में हलवे को काफी शुभ भी माना जाता है। इस परंपरा के तहत वर्तमान वित्त मंत्री खुद बजट से जुड़े कर्मचारियों, बजट की छपाई से जुड़े कर्मचारियों और वित्त अधिकारियों को हलवा बांटते हैं। इस हलवे के बनने और बंटने के बाद ही बजट के दस्तावेजों के छापने की प्रक्रिया शुरू होती है।

Image result for halwa ceremony

बजट की छपने की प्रक्रिया के शुरू होने से लेकर बजट के संसद में रखे जाने तक इन अधिकारियों को किसी से भी संपर्क करने की इजाजत नहीं होती है। इसके तहत नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में बने प्रिटिंग प्रेस में अगले कुछ दिन तक वित्त मंत्रालय के करीब 100 कर्मचारी रहते हैं। उन्हें फोन करने की भी इजाजत नहीं होती और किसी को उनसे मिलने की मंजूरी नहीं होती है।

Image result for halwa ceremony

बजट के छपने और इसके संसद के पटल पर रखने के बीच के दौरान अधिकारियों को अपने परिवार तक से मिलने की इजाजत नहीं होती है। नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में बने प्रिंटिंग प्रेस में इन अधिकारी-कर्मचारियों को लगभग लॉक कर दिया जाता है। यहां केवल एक लैंडलाइन होता है जिसपर इनकमिंग की सुविधा होती है और इसके अलावा उनसे संपर्क करने का कोई तरीका नहीं होता, संपर्क भी केवल आधिकारिक कार्य तक के लिए ही संभव होता है।

तो ये हलवा असल में हम देशवासियों के लिए ही है, बस इसका स्वाद हमें 5 जुलाई को मिलेगा, देखते हैं वो मीठा लगता है या…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *